MP Election 2023: लोकसभा चुनाव से पहले I.N.D.I.A गठबंधन का मध्य प्रदेश चुनाव पर नजर, क्या भारी पड़ेगा भाजपा पर इंडिया?

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में विधानसभा होने वाला है जिसको ध्यान में रखते हुए आज देश की राजधानी दिल्ली में बड़ा फैसला लिया गया है जो प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर होने वाला है...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

हाइलाइट

  • विधानसभा चुनाव को लेकर I.N.D.I.A गठबंधन का बड़ा फैसला
  • मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल अगले महीने शुरु होगा सयुक्त पब्लिक रैली का आयोजन

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में इस साल के अंत विधानसभा का चुनाव होने वाला है. इस बीच सत्ता पक्षा और विपक्ष के बीच काटे की टक्कर दिखाई दे रही है, वहीं चुनाव को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री समेत भाजपा के कई दिग्गज नेता चुनाव प्रसार का लगातार दौरा कर रहे है. तो वहीं शिवराज सिंह चौहान LPG गैस व लाडली बहना समेत कई ऐलान किया तो वहीं दूसरी तरफ विपक्ष भी कई ऐलान कर रही है और जोरों सोरों से तैयारी कर रही है. 

विपक्ष महाजुटाव का महागठबंधन को लेकर अब यह देखना होगा कौन सी पार्टी कहां से चुनाव लड़ेगी इसका फैसला अभी नहीं हुआ है हालाकि 13 सितंबर को देश की राजधानी दिल्ली में NCP प्रमुख शरद ने आवास पर एक मीटिंग हुई है जिसमें यह फैसला लिया गया. आगामी महीने के पहले ही सप्ताह में सयुक्त पब्लिक रैली का आयोजन किया जाएगा. 

यह आयोजन मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से शुरु होगा. इस फैसले से यह साफ हो जाता है कि विपक्ष गठबंधन की निगाहे लोकसभा चुनाव से पहले मध्य प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव पर भी है. क्योंकि मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में चुनाव है और चुनाव से पहले इस रैली के होने का आगाज किया गया है. 

फिलहाल मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार है. मध्य प्रदेश में विधानसभा सीटों की सख्या 230 है जिसमें सत्ता पक्ष यानी भाजपा की सीट 127 है और विपक्ष की सीट 103 जिनमें कांग्रेस की सीट 96 है और बसपा की सीट 2 है और सपा की 1 सीट और चार निर्दलीय है. साल 2014 में जब चुनाव हुआ था तो कांग्रेस 114 और भाजपा ने 109 सीटें जीती थीं. वहीं मध्य प्रदेश में लोकसभा की सीटें 29 हैं. 

calender
13 September 2023, 10:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो