Ayodhya Mosque: मक्का के इमाम रखेंगे रामलला की नगरी में भारत की सबसे बड़ी मस्जिद की नींव, ताजमहल से खूबसूरत होगा डिजाइन?

Ayodhya Mosque: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्षा का लोकार्पण होने जा रहा है जो देशभर में चर्चा का विषय बना हुआ है..

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Ayodhya Mosque: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्षा का लोकार्पण होने जा रहा है जो देशभर में चर्चा का विषय बना हुआ है. इस बीच वहीं अयोध्या से 25 किलोमीटर दूर एक मस्जिद बनने की खबर सामने आ रही है. जो यूपी के धन्नीपुर में बनाई जानी है. जिसका नाम मस्जिद मोहम्मद बिन अब्दुल्ला होगा. 

सुत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बता दें कि, इस कमेटी के अध्यक्ष और भाजपा नेता हाजी अराफात शेख ने इसको लेकर कई अहम जानकारियां दी हैं. इसके मुताबिक इसकी नींव मक्का के इमाम अब्दुल रहमान अल सुदैस रखेंगे.

कौन हैं रहमान अल सुदैस?

मक्का के इमाम अल-सुदैस कई मामलों में बेहद खास हैं. उनकी पैदाइश साल 1961 में सऊदी अरब के शहर कासिम में हुई है. उनकी पढ़ाई-लिखाई अल मुथाना बिन हरिथ एलीमेंट्री स्कूल से हुई थी. इसके बाद साल 1979 में उन्होंने ग्रेजुएशन भी किया था. इसमें भी उनका ग्रेड काफी अच्छा था. फिलहाल अल सुदैस मक्का में अल हरम मस्जिद के मुख्य इमाम और खतीब हैं. इसके अलावा दो पवित्र मस्जिदों के मामलों के लिए जनरल प्रेसीडेंसी अध्यक्ष भी हैं उनके बारे में बेहद खास बात यह है कि उन्होंने मात्र 12 साल की उम्र में ही पवित्र कुरान को याद कर लिया था. 

अल सुदैस की आगे की पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने 1983 मेंशरिया की डिग्री हासिल की थी. इसके बाद साल 1987 में इमाम मुहम्मद बिन सऊद इस्लामिक विश्वविद्यालय के शरिया कॉलेज सेमास्टर डिग्री हासिल की है. साल 1995 में अल सुदैस को उम्म अल-कुरा यूनिवर्सिटी से इस्लामिक शरिया में पीएचडी से सम्मानित किया गया है. वह इसी यूनिवर्सिटी मेंसीनियर फैकल्टीज में से हैं. अल सुदैस को उनकी उदार आवाज और ताजवीद के मुताबिक कुरान के भावनात्मक और जबर्दस्त व्याख्या के लिए जाना जाता है.

calender
15 December 2023, 07:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो