France Bastille Day: भारत की तीनों सेनाओं की टुकड़ी ने 'सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा' धुन पर किया अभ्यास मार्च

Paris Bastille Parade: फ्रांस 14 जुलाई को अपना बैस्टिल परेड दिवस मनाने वाला है. इससे पहले 12 जुलाई (बुधवार) को भारतीय सेना की तीनों टुकड़ियों ने बैस्टिल दिवस परेड अभ्यास सत्र में भाग लिया है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Paris Bastille Parade: फ्रांस 14 जुलाई को अपना राष्ट्रीय दिवस मनाने जा रहा है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने बैस्टिल परेड दिवस में शामिल होने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निमंत्रण भेजा है. पीएम मोदी 14 जुलाई को फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस में सम्मानित अतिथि होंगे. इससे पहले 12 जुलाई को भारतीय सेना की तीनों टुकड़ी यानि थल, जल और वायु सेना ने बैस्टिल दिवस परेड अभ्यास सत्र में भाग लिया. इस बीच भारतीय सेना ने 'सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा' की धुन पर मार्च अभ्यास भी किया.

कल फ्रांस के लिए रवाना होंगे पीएम मोदी

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल सुबह फ्रांस और UAE की यात्रा के लिए रवाना होंगे. पहले उनकी फ्रांस यात्रा होगी, प्रधानमंत्री कल पेरिस पहुंचेंगे. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री 13 और 14 जुलाई को फ्रांस में रहेंगे. यह प्रधानमंत्री की छठी फ्रांस यात्रा है. प्रधानमंत्री मोदी कल पहुंचने के बाद उसी दिन फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिज़ाबेथ बोर्न और फ्रांसीसी सीनेट के अध्यक्ष जेराई लार्चर से मुलाकात करेंगे.

बैस्टिल दिवस में शामिल होंगे पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 से 16 जुलाई को फ्रांस का दौरा करेंगे. 14 जुलाई को पीएम मोदी पेरिस बैस्टिल परेड में सम्मानित अतिथि शामिल होंगे. वहीं भारतीय सेना की तीनों टुकड़ी भी इस समारोह में भाग लेगी. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब भारत-फ्रांस ने रणनीतिक साझेदारी के अपने 25 साल पूरे कर लिए हैं.  

क्या फ्रांस बैस्टिल दिवस?

फ्रांस हर साल 14 जुलाई को अपना राष्ट्रीय दिवस मनाता है. इसे बैस्टिल डे के नाम से जाना जाता है. फ्रांस में इस दिवस का विशेष महत्व है. भारत के गणतंत्र दिवस परेड के समान ही बैस्टिल दिवस परेड समारोह का आयोजन किया जाता है. ये दिवस 1789 में फ्रांसीसी क्रांति के दौरान बैस्टिल जेल पर हुए हमले की याद दिलाता है. 

calender
12 July 2023, 11:50 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो