गुटनिरपेक्षता के मंच पर पाकिस्तान कर रहा है भारत को बदनाम करने की कोशिश, विदेश राज्य मंत्री बोले- आंतरिक मामले में हस्तक्षेप अस्वीकार्य

India-Pakistan Controversy: युगांडा की राजधानी कंपाना में हो रहे गुटनिरपेक्षता आंदोलन के 19वें सम्मेलन में विदेश राज्य मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान NAM के मंच का इस्तेमाल भारत को बदनाम करने की कोशिश कर रहा है.

Sachin
Sachin

India-Pakistan Controversy: भारत के विदेश राज्य मंत्री  राजकुमार रंजन सिंह गुटनिरपेक्षता आंदोलन (NAM) के सदस्यों देशों से कहा कि पाकिस्तान, भारत के खिलाफ झूठे और दुर्भावनापूर्ण प्रचार करने के लिए इस मंच का दुरुपयोग कर रहा है. विदेश राज्य मंत्री ने यह टिप्पणी युगांडा की राजधानी कंपाला में गुटनिरपेक्ष के 19वें सम्मेलन के शिखर सम्मेलन में मंत्रिस्तरीय बैठक के दौरान की है. 

युगांडा इस बार जी-77 और NAM की अध्यक्षता कर रहा है

विदेश राज्य मंत्री राजकुमार सिंह ने कहा कि साल 2024 से 2027 तक के लिए गुटनिरपेक्षता की अध्यक्षता युगांडा संभाल रहा है, इसमें आने वाले तीन सालों में एजेंडा के साथ प्राथमिकताएं निर्धारित तय होंगी. यह स्पष्ट है कि आने वाले समय अफ्रीकी देशा का होने वाला है. उन्होंने आगे कहा कि युगांडा इस बार जी-77 और एनएएम दोनों का नेतृत्व कर रहा है. भारत में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद अफ्रीकी संघ के शामिल होने पर महाद्वीप की सामूहिक ताकत बढ़ेगी. गुटनिरपेक्षता आंदोलन का भारत संस्थापक सदस्य रहा है और इसमें निवेश भी करता रहा है. ऐसे में आंदोलन युवा लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं पर निर्भर करेगा. 

गाजा युद्ध का समाधान बातचीत हो: राजकुमार सिंह 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि दुनियाभर के देश एक-दूसरे जुड़े हैं और हम बहुपक्षवाद के युग में जी रहे हैं. इन विचारों का जिक्र करते हुए विदेश राज्य मंत्र राजकुमार ने कहा कि NAM के बहुपक्षवाद और ग्लोबल साउथ का समर्थन जुटाने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है. इस दौरान उन्होंने गाजा पट्टी में मानवीय संकट पर चिंता व्यक्त करते हुए बातचीत के माध्यम से इसका समाधान पर जोर दिया जाना चाहिए.

calender
18 January 2024, 10:01 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो