पुतिन के वो दुश्मन जिनको मिली दर्दनाक मौत, एक ने जेल में तोड़ा दम

Vladimir Putin: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के दुश्मनों की लिस्ट काफी लंबी है. लेकिन कई ऐसे दुश्मन थे जिनकी मौत पर आज भी सवाल उठाया जाता है.

JBT Desk
JBT Desk

Vladimir Putin: रूस में राष्ट्रपति चुनाव हुए, जिसमें एक बार फिर से व्लादिमीर पुतिन ने जीत दर्ज कर ली है. उन्होंने ये तजीत काफी वोटों के अंतर से हासिल की है. पुतिन 5 वीं बार सत्ता संभालने जा रहे हैं. लेकिन इसमें ये भी कहा जा जा रहा है किपुतिन के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी की पहले ही जेल में मौत हो गई थी. एलेक्सी नवलनी पुतिन के खिलाफ खुलकर बोलने के लिए जाने जाते थे. इसकी मौत आर्कटिक जेल में हुई. लेकिन वो अकेले नहीं थे जो पुतिन के दुश्मन थे, उनसे पहले भी पुतिन से दुश्मनी मोल ले चुके हैं, और किसी ना किसी हादसे में अपनी जान गवां चुके हैं. 

एलेक्सी नवेलनी 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे मुखर आलोचकों में से एक विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी थे. वो हर मुद्दे पर पुतिन के खिलाफ खुलकर बोलते थे. नवलनी पर आतंकवाद के आरोप लगे जिसके बाद वो जेल में 19 साल की सज़ा काट रहे थे. इसी दौरान उनकी मौत की खबर सामने आई, क्योंकि इनकी मौत जेल के अंदर ही हुई थी. नवलनी की पत्नी ने पुतिन पर उनकी हत्या कराने का इल्जाम लगाया था. नवलनी को ज़हर देने की खबरें सामने आई थीं. 

बोरिस नेमत्सोव 

90 के दशक में रूस के उप-प्रधानमंत्री रह चुके बोरिस नेमत्सोव का नाम राष्ट्रपति पद का दावेदार माना जा रहा था. इसके कुछ ही दिनों बाद 2000 की शुरुआत में पुतिन सत्ता पर काबिज हो गए. इसके बाद से ही बोरिस पुतिन के खिलाफ होते गए, बोरिस को पुतिन की नीतियां पसंद नहीं थी. माना जाता है कि उनको यूक्रेन में रूस के सैन्य दखल पसंद नही था. बोरिस ने पुतिन के खिलाफ कई रैलियां की, वो गिरफ्तार भी हुए. एक दिन ऐसे ही किसी रेस्टोरेंट जाते वक्त उन पर गोलियां चलाई गईं जिसमें बोरिस की पीठ में 4 गोलियां लगीं. 

येवगेनी प्रिगोझिन 

वैगनर समूह के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन की कथित तौर पर एक विमान दुर्घटना में मृत्यु हो गई है. उन्होंने वैगनर की सेना का दुरुपयोग करने के लिए क्रेमलिन की आलोचना की और फिर जून में रूसी नेतृत्व के खिलाफ तख्तापलट का प्रयास किया, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें और उनके सैनिकों को निर्वासित किया गया.  येवगेनी प्रिगोझिन की हत्या की आशंका भी जताई गई, जिसमें मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्थानीय लोगों ने दुर्घटना से पहले दो धमाके की आवाज सुनी और उन्होंने हवा में दो धुएं के निशान देखे. विमान के जमीन पर गिरते ही आग लग गई. 

पावेल एंटोव 

पावेल एंटोव रूस के एक बड़े बिजनेसमैन थे. .बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, पावेल एंटोव ने रूस और युक्रेन की जंग की आलोचना की थी. उन्होंने ये आलोचना कीव में मिसाइल हमले के बाद व्हाट्सएप पर की थी, लेकिन कुछ देर बाद इस मैसेज को हटा लिया गया. उन्होंने दावा किया कि वो मैसेज उन्होंने नहीं किसी और ने किया था. दिसंबर 2022 में पावेल एंटोव भारत आए थे, जहां पर उनकी होटल की खिड़की से गिरने से मौत की खबर सामने आई. 

डैन रैपोपोर्ट 

रूस के बिजनेसमैन डैन रैपोपोर्ट ने भी रूस-युक्रेन की जंग को लेकर कई बार आलोचना की है. उन्होंने कई बार .युक्रेन का समर्थन किया. 2022 में डैन रैपोपोर्ट उन्हीं के घर में मृत मिल थे. उनकी मौत किस वजह से हुई ये तो नहीं पता चला लेकिन पुलिस ने बताया कि जिस वक्त उनकी लाश के पास पहुंचे तो उनके पास से एक ड्राइवर का एक लाइसेंस, और कुछ कैश मिला था. 

रूस और पुतिन के खिलाफ जिसने भी आलोचना की उसके बाद वो इस दुनिया में नहीं रहा, ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि जिन लोगों की मौत हुई उनके परिवार वाले कहते हैं, नवलनी की पत्नी ने भी हत्या की बात कही थी. बाकी इन बातों में कितनी सच्चाई है इस बात का पता नहीं चल पाया है. 

calender
18 March 2024, 12:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो