US: जयशंकर और ब्लिंकेन की मुलाकात में कनाडा विवाद पर कोई चर्चा नहीं, विदेश मंत्रायल ने दिया ये जवाब

India-Canada standoff: अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने कहा कि एस जयशंकर और एंटनी ब्लिंकन बीच हुई मुलाकात में जी20 समिट और न्यूर्याक में संयुक्त राष्ट्र महासभा समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

S Jaishankar Antony Blinken: भारत-कनाडा तनाव के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से वाशिंगटन डीसी में मुलाकात थी. अमेरिका के विदेश विभाग ने बताया कि इस बीच दोनों देशों के शीर्ष नेताओं ने जी20 और न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र, भारत-मध्य पूर्व के बीच बनाए जाने वाले आर्थिक कॉरिडोर समेत विभिन्न मुद्दों पर बात हुई, लेकिन अमेरिका ने भारत से कनाडा विवाद को लेकर कोई बातचीत नहीं की है. 

बता दें कि हाल ही में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अमेरिका से अपील की थी कि अमेरिका विदेश मंत्रियों की मुलाकात में निज्जर की हत्या का मुद्दा उठाए, लेकिन अब अमेरिका के विदेश विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि भारतीय विदेश मंत्री और अमेरिका के विदेश मंत्री की मुलाकात में भारत-कनाडा विवाद को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई है.

कनाडा विवाद पर नहीं हुई बात 

अमेरिकी के विदेश विभाग ने बताया कि एस जयशंकर और एंटनी ब्लिंकन के बीच मुलाकात में जी20 शिखर सम्मेलन से क्या हासिल हुआ, संयुक्त राष्ट्र म​हासभा सत्र, भारत-मध्य पूर्व के बीच बनाए जाने वाले आर्थिक कॉरिडोर जैसे विभिन्न मुद्दों पर वार्ता हुई है. मीडिया से बातचीत में जयशंकर ने जी20 सम्मेलन में सहयोग के लिए अमेरिका का धन्यवाद किया है. वहीं, अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकेन दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों समेत कई ​मुद्दों पर अच्छी बात हुई. हालांकि कनाडा विवाद को लेकर दोनों नेताओं ने मीडिया से कोई बात से बात नहीं की.

प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के बाद व्यापक चर्चा की

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा, "आज अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात करके बहुत अच्छा लगा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जून यात्रा के बाद व्यापक चर्चा हुई. साथ ही वैश्विक विकास पर नोट्स का आदान-प्रदान किया गया. बहुत जल्द होने वाली हमारी 2+2 बैठक की नींव रखी."

calender
29 September 2023, 12:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो