Health Tips: बारिश के मौसम में खुद को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये चीजें, शरीर से दूर रहेंगी सभी प्रकार की बीमारियां

Health Tips: बरसात का मौसम अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने शरीर का ध्यान अच्छे से रखें.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • बरसात का मौसम अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आता है.

Health Tips: बारिश का मौसम अधिकतर लोगों को पसंद होता है साथ ही बारिश में लोग नहाना अधिक पसंद करते हैं. बारिश का मौसम बेशक कुछ लोगों के लिए सुहावना होता है लेकिन बारिश में कई ऐसे सूक्ष्म जीव होते हैं जो काफी तेजी के साथ फैलते हैं.

यह सूक्ष्म जीव इंसानों को जल्दी बीमार कर देते हैं. जिन्हें बैक्टीरिया, फंगस यीस्ट नगी आंखों से दिखाई नहीं देते है लेकिन यह इंसान के शरीर में घुसकर कई तरह के बीमारियां कर देते हैं. ऐसे में आपको अपनी सेहत का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए. मानसून के दिनों में कुछ भी गलत चीजों का सेवन करने से सेहत पर काफी गंभीर प्रभाव पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि इन दिनों किस चीज का सेवन करना होगा आपके लिए फायदेमंद?

ताजी सब्जियां

बारिश में ताजी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए. कई बार ऐसा होता है जब हम बाजार जाते हैं तो कुछ दिन पहले की रखी सब्जियों को खरीद लेते हैं जिन्हें बनाने के बाद शरीर में बीमारियां शुरू हो जाती हैं. इसीलिए खासतौर से ध्यान रखें बरसात के मौसम में ताजी सब्जियों का प्रयोग करें.

प्रोटीन

इन्यूनिटी बढ़ाने के लिए सबसे पहले शरीर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का होना अतिआवश्यक होता है. इसके लिए आपको दूध, दाल, खासकर मूंग की दाल, मसूर की दाल, छोले, राजमा, सोया, अंडा और चिकन बेहतरीन स्त्रोत है.

मेथी के दाने

बारिश में मेथी की चाय का जरूर सेवन करें. यह एनर्जी बूस्टर है मेथी डाइजेशन सहित शरीर को हेल्दी रखने में मददगार है. मेथी की चाय सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है.

calender
13 July 2023, 01:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो