IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अश्विन के पास 5 रिकॉर्ड बनाने का मौका, हासिल करेंगे ये खास उपलब्धियां

IND vs ENG: हैदराबाद में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन ने 6 विकेट अपने नाम किए थे. वहीं विशाखापट्टनम टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन के निशाने पर एक-दो नहीं बल्कि 5 रिकॉर्ड होंगे.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IND vs ENG, Ravichandran Ashwin Stats & Records: इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए हैदराबाद टेस्ट में भारतीय टीम को शिकस्त झेलनी पड़ी थी. इंग्लैंड ने भारतीय टीम को 28 रनों से मात दी थी. हालांकि इस मुकाबले में रविचंद्रन अश्विन ने बेहतरीन गेंदबाजी का नजारा पेश किया था. हैदराबाद टेस्ट में अश्विन ने 6 विकेट अपने नाम किए थे.

वहीं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की ताजा रैकिंग में रविचंद्रन अश्विन टेस्ट फॉर्मेट के नंबर-1 गेंदबाज बने हुए हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला शुक्रवार 2 फरवरी से खेला जाएगा. दोनों टीमें विशाखापट्टनम के डॉ. वाईएस राजशेखर क्रिकेट स्टेडियम में आमने-सामने होंगी.

अश्विन के पास ये रिकार्ड्स बनाने का मौका -

बता दें कि रविचंद्रन अश्विन के के पास एक-दो नहीं बल्कि 5 रिकॉर्ड बनाने का मौका है. दरअसल इंग्लैंड के खिलाफ 20 टेस्ट मैचों में अश्विन ने कुल 93 विकेट अपने नाम किए हैं. इंग्लिश टीम के खिलाफ टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भारतीय गेंदबाज भागवत चंद्रशेखर के नाम दर्ज है. भागवत चंद्रशेखर ने 23 टेस्ट मैचों में 95 विकेट अपने नाम किए हैं.

वहीं अश्विन 3 विकेट चटकाते ही भागवत चंद्रशेखर को पीछे छोड़ देंगे. इसके अलावा अश्विन ने अपने क्रिकेट करियर में 96 टेस्ट मैचों में 496 विकेट अपने नाम किए हैं. अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट में 500 विकेट का आंकड़ा छू सकते हैं. इसके साथ ही रविचंद्रन अश्विन ऐसा करने वाले भारत के दूसरे और दुनिया के 9वें गेंदबाज बन जाएंगे.

इन रिकॉर्ड्स को तोड़ सकते हैं अश्विन -

वहीं भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट का रिकॉर्ड जेम्स एंडरसन के नाम दर्ज है. भारत के खिलाफ टेस्ट मैचों में एंडरसन ने कुल 139 विकेट अपने नाम किए हैं. वहीं अश्विन 7 विकेट चटकाते ही इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे. रविचंद्रन अश्विन ने अब तक खेले गए 96 टेस्ट मैचों में 34 बार पांच विकेट हॉल लेने का कमाल किया है.

अगर अश्विन विशाखापट्टनम टेस्ट की दोनों पारियों में पांच विकेट हॉल लेने में कामयाब होते हैं, तो वह भारत के लिए टेस्ट फॉर्मेट में 35 बार 5 विकेट लेने वाले अनिल कुंबले को पीछे छोड़ देंगे. भारतीय सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम दर्ज है. कुंबले ने कुल 350 विकेट अपने नाम किए हैं. वहीं रविचंद्रन अश्विन के नाम 56 टेस्ट मैच में 343 विकेट दर्ज हैं. अश्विन सिर्फ 8 विकेट लेते ही अनिल कुंबले को पीछे छोड़ देंगे.

calender
01 February 2024, 06:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो