MS Dhoni Jersey: माही के लिए बीसीसीआई ने लिया बड़ा फैसला, अब मैदान में नहीं दिखेगी नीले रंग की जर्सी नंबर 7

BCCI: बीसीसीआई ने अपने पूर्व क्रिकेटर एमएस धोनी को सम्मान देने के लिए निर्णय लिया है कि, जो क्रिकेटर सात नंबर की जर्सी पहनते थे उसे अब रिटायर करने का फैसला किया है.

Sachin
Sachin

BCCI: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की जर्सी नंबर सात अब किसी भी क्रिकेटर के पास नहीं दिखेगी. बीसीसीआई ने यह फैसला अपने पूर्व क्रिकेटर को सम्मान देने के लिए किया है. इसलिए क्रिकेट बोर्ड ने जर्सी को रिटायर कर दिया है. धोनी ने साल 2020 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा बोल दिया था. जिसके बाद इस जर्सी की चर्चा चारो ओर हो रही थी. लेकिन अब बोर्ड ने तरफ से स्पष्ट जवाब आने के बाद माही के फैंस काफी खुश हैं. 

बीसीसीआई ने दो खिलाड़ियों की जर्सी की रिटायर 

महेंद्र सिंह धोनी से पहले बीसीसीआई ने एक पूर्व क्रिकेटर की जर्सी को रिटायर किया गया था, साल 2017 में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की जर्सी नंबर 10 को रिटायर करने का फैसला किया था. बोर्ड ने स्पष्ट रूप से जानकारी दी है कि अब कोई भी खिलाड़ी धोनी और सचिन की जर्सी नंबर पहनकर मैदान में खेलने के लिए नहीं उतरेगा. बीसीसीआई ने समाचार पत्र इंडियन एक्सप्रेस से कहा है कि टीम इंडिया के खिलाड़ियों साफ कर दिया है कि कोई भी जर्सी नंबर और 10 नहीं पहनेगा. 

भारत में डेब्यू खिलाड़ी के लिए जर्सी का ये नियम 

आईसीसी के नियमों के अनुसार कोई भी खिलाड़ी 1 से लेकर 100 नंबर तक जर्सी पहन सकता है, लेकिन भारत में इसके कुछ नियमों बदलाव किए गए हैं. फिलहाल जर्सी नंबर 60 टीम इंडिया में अलग-अलग खिलाड़ी इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में अगर कोई खिलाड़ी एक साल या उससे अधिक से टीम से बाहर है तो भी उसका नंबर किसी ओर को नहीं दिया जाता है. इसके साथ ही डेब्यू करने वाले प्लेयर को बचे हुए नंबर को ही चुनना पड़ता है. 

यशस्वी जायसवास इस नंबर की जर्सी लेना चाहते थे

बता दें कि यशस्वी जायसवाल ने जब टीम इंडिया में जर्सी नंबर 19 का इस्तेमाल करना चाहते थे, क्योंकि वह राजस्थान रॉयल्स में शामिल थे. तब वह 19 नंबर की जर्सी का इस्तेमाल करते थे. हालांकि यह नंबर टीम इंडिया में दिनेश कार्तिक के पास भी है. वह भले ही हाल के वर्षों में टीम इंडिया के लिए नहीं खेल रहे हैं, लेकिन उन्होंने अभी संन्यास भी नहीं लिया है. इस वजह से जायसवाल को जर्सी नंबर 64 से संतुष्ट होना पड़ा. 

calender
15 December 2023, 12:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो