इंडियन प्रीमियर लीग के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ने याद क्या वो कभी न भूलने वाला वाकया, कहा- 'इस वजह से आगबबूला हुए थे राहुल द्रविड़...'

IPL 2014 में मुंबई इंडियंस और राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच एक रोमांचक मुकाबला खेला गया था। आखिरी गेंद पर कुछ ऐसा हुआ कि राहुल द्रविड़ अपना आप खो बैठे और ऐसी हरकत कर दी जिसे फैंस लंबे समय तक नहीं भूल सकते।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IPL 2014 में मुंबई इंडियंस ने बड़े नाटकीय ढंग से प्‍लेऑफ में क्‍वालीफाई किया था। अपने आखिरी लीग मुकाबले में मुंबई इंडियंस की भिड़ंत राजस्‍थान रॉयल्‍स से हुई थी। यह वर्चुअल नॉकआउट मुकाबला था, जिसमें विजेता टीम प्‍लेऑफ में क्वालीफाई करती। राजस्‍थान रॉयल्‍स ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 189 का लक्ष्य खड़ा किया।

लेकिन नेट रनरेट को ध्यान में रखते हुए मुंबई इंडियंस को लक्ष्‍य महज 14.3 ओवर में प्राप्त करना था। मुंबई इंडियंस ने आदित्‍य तारे द्वारा अंतिम गेंद पर लगाए गए छक्‍के की मदद से प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर लिया था। गौरतलब है कि नेट रनरेट गणित के लिए लक्ष्‍य नहीं बल्कि आखिरी स्‍कोर को गिना जाना था तो इसलिए मुंबई इंडियंस प्‍लेऑफ में पहुंच गई।

राहुल द्रविड़ ने खोया आपा -

बता दें कि आदित्‍य तारे का यह छक्‍का इसलिए भी याद रखा जाता है क्‍योंकि उस वक़्त राजस्‍थान रॉयल्‍स के प्रमुख कोच रहे राहुल द्रविड़ से एक हैरानी भरी हरकत देखने के लिए मिली थी। ड्रेसिंग रूम में आमतौर पर सबसे शांत रहने वाले राहुल द्रविड़ के वो दुर्लभ पलों में से एक है, जहां वो अपनी भावनाओं को नियंत्रण में नहीं रख सके।

आदित्य तारे के छक्‍का लगाते ही राहुल द्रविड़ अपना आपा खो बैठे और गुस्‍से में अपनी टोपी उतारकर फेंक दी। हालांकि द्रविड़ को एहसास हुआ कि उनसे बहुत बड़ी गलती हुई और वो अपनी टोपी उठाकर अंदर चले गए। लगभग 9 साल बाद आदित्‍य तारे ने उस पल को याद किया और राहुल द्रविड़ के रिएक्‍शन पर बातचीत की।

राहुल द्रविड़ के बारे में सिर्फ सुना था -

वहीं आदित्‍य तारे ने स्‍टार स्‍पोर्ट्स पर उस किस्से को याद करते हुए कहा कि, "तब मैंने द्रविड़ के गुस्‍से वाला रिएक्‍शन नहीं देखा था। हर किसी ने कहा कि तेरे कारण हमने राहुल द्रविड़ को गुस्‍सा होते हुए देखा। राजस्‍थान रॉयल्‍स को उस गेंद से पहले लगा कि वो क्‍वालीफाई कर चुके हैं और इसलिए उनका खेमा बेहद खुश था। मगर हमें पता चला कि प्‍लेऑफ में जगह पक्‍की करने के लिए हमारे पास एक और गेंद है और हमें बाउंड्री की आवश्यकता है। पहले मैंने सोचा कि मैं छक्‍का मारूंगा, लेकिन फिर याद आया कि हमें चौके की आवश्यकता है। लेकिन तब तक मैं छक्‍का मारने का मन बना चुका था।"

बता दें कि एलीमिनेटर मुकाबले में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स से हारकर मुंबई इंडियंस बाहर हो गई थी। कोलकाता नाईट राइडर्स ने पंजाब किंग्‍स को हराकर दूसरी बार IPL का खिताब जीता था।

calender
18 May 2023, 05:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो