Laser Internet : Airtel ग्राहकों को देगी लेजर हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा, पहाड़ी क्षेत्रों में भी फुल स्पीड से चलेगा नेट

Laser Internet : एयरटेल आने वाले समय में लेजर टेक्नोलॉजी को पेश करने वाली है। जिससे शहरों और गांवों में हाई स्पीड से इंटरनेट सेवा प्रदान करेगी।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Airtel Laser Internet : दुनियाभर में इंटरनेट लोगों की सबसे बड़ी जरूरत बन गया है। आज के समय में लोग घर बैठे ऑफिस का काम, स्कूल-कॉलेज की पढ़ाई, शॉपिंग जैसे कामों के लिए इंटरनेट का अधिक इस्तेमाल कर रहे हैं। घर से लेकर ऑफिस में इंटरनेट के लिए वाई-फाई सेपअप लगा होता है। जिससे कि एक ही समय में बड़ी संख्या में लोग नेट का उपयोग कर पाएं। इंटरनेट की सर्विस हमें घर पास किसी पोल तक तार के माध्यम से मिलती है। पोल से किसी एक और तारों के द्वारा हम तक पहुंचता है। लेकिन आने वाले समय में तार के बिना इंटरनेट की सेवा घर तक मिला करेगी।

एयरटेल लेजर इंटरनेट सुविधा

देश की दूसरी बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने गूगल की पैंरेंट कंपनी अल्फाबेट के साथ एक अहम डील की है। कंपनी आने वाले समय में लेजर टेक्नोलॉजी को पेश करने वाली है। जिससे शहरों और गांवों में हाई स्पीड से इंटरनेट सेवा प्रदान करेगी। जिसके तहत घर के पास तक इंटरनेट पहुंचाने के लिए तारों का उपयोग नहीं करना पड़ेगा। लेजर इंटरनेट सुविधा के लिए अलग-अलग स्थान पर एक मशीन लगाई जाएगी, जिसकी मदद से इंटरनेट दूसरे स्थान पर पहुंचेगा।

कंपनी ने प्रोडेक्ट का नाम रखा ‘तारा’

एयरटेल की लेजर बेस्ड इंटरनेट टेक्नोलॉजी को अल्फाबेट की कैलिफोर्निया इनोवेशन लैब में विकसित किया गया है, जिसे X कहा जाता है। इस प्रोजेक्ट को तारा (Taara) नाम दिया है। यह फास्ट इंटरनेट को डिलीवर करने के लिए लाइट बीमा का उपयोग करती है। अल्फाबेट के अनुसार फाइबर की तरह बिना केबल के ये प्रोजेक्ट इनविजिबल लाइट बीमा की मदद से हाई स्पीड ट्रांसफर कर सकता है। इससे वायरलेस ऑप्टिकल संचार टेक्नोलॉजी की हेल्प से 20 GBPS तक की स्पीड से डेटा ट्रांसफर किया जाता है।

calender
29 June 2023, 04:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो