Youtube Feature : यूट्यूब यूजर्स के लिए बड़ी खबर, कंपनी ने प्लेटफॉर्म से स्टोरी फीचर को हटाने का किया ऐलान

गूगल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब (Youtube) को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। कंपनी ने YouTube से Stories फीचर को हटाने का निर्णय लिया है। जिसके बाद यूजर्स इस प्लेटफॉर्म पर स्टोरी नहीं बना पाएंगे।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

गूगल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब (Youtube) को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। कंपनी यूट्यूब में बड़ा बदलवा करने वाली है। कंपनी ने YouTube से Stories फीचर को हटाने का निर्णय लिया है। जिसके बाद यूजर्स इस प्लेटफॉर्म पर स्टोरी नहीं बना पाएंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार Youtube पर इस स्टोरी फीचर को इंस्टाग्राम से चोरी करना का आरोप लगा था।

हालांकि इंस्टाग्राम ने खुद Snapchat के Snap से इसकी चोरी की है। आपको बता दें कि यह फीचर फिलहाल इंस्टाग्राम, फेसबुक में भी देखने को मिलते हैं। जिसका इस्तेमाल यूजर्स अलग-अलग कंटेंट पर अपनी स्टोरी बना कर उसे शेयर करते हैं।

26 जून से बंद होगा स्टोरी फीचर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यूट्यूब का स्टोरी फीचर 26 जून से काम करनमा बंद कर देगा। यानी यह फीचर इस्तेमाल यूजर्स नहीं कर पाएंगे। साल 2017 में कंपनी ने रील्स के रूप में इस फीचर को लॉन्च किया था। लेकिन इंस्टाग्राम और फेसबुक की तरह यह पॉपुरल नहीं हो पाया।

लोगों ने इसका उपयोग बहुत कम किया। जिसके कारण गूगल ने यूट्यूब से इस स्टोरी फीचर को हटाने का फैसला लिया है। खबर है कि कंपनी इसकी जगह कोई दूसरा फीचर लेकर आने वाली है। इनमें कम्युनिटी पोस्ट और शॉर्ट्स शामिल हैं।

नए फीचर को लाने की तैयारी

मिली जानकारी के अनुसार हाल ही में यू-ट्यूब की तरफ से कम्यूनिटी पोस्ट का विस्तार किया गया है। प्लेटफॉर्म का यह टेक्स्ट-बेस्ड अपडेट है। यूजर्स इसमें क्रिएटर्स कम्युनिटी पोस्ट का इस्तेमाल पोल, क्विज़, इमेज और वीडियो शेयर करने के लिए कर सकते हैं।

बता दें YouTube शार्ट-फ़ॉर्म वीडियो की लोकप्रियता के लिए Shots शीट दिया है। इसमें लॉन्ग-फॉर्म वीडियो के मुकाबले छेटे वीडियो बनाए जाते हैं। यू-ट्यूब ने फरवरी में शार्ट्स को मॉनिटाइज किया है। मतलब शार्टस बनाकर यूजर्स कमाई कर सकते हैं।

calender
27 May 2023, 02:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो