Earthquake In Mizoram : मिजोरम में आधी रात को भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर 3.6 की रही तीव्रता

Mizoram News : मिजोरम के नगोपा जिले में आधी रात को भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Mizoram News : भारत में पिछले कुछ समय से भूकंप की घटाएं सामने आ रही हैं. आज मिजोरम के नगोपा जिले में आधी रात को भूकंप के झटके महसूस किए गए. जिससे इलाके में रहने वाले लोगों के बीच हलचल मच गई. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने जानकारी दी कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई. नगोपा में रात करीब 1.08 मिनट बजे अचानक धरती हिलने लगी. वहीं इस दौरान किसी भी तरह के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है.

80 किलोमीटर था केंद्र

राष्ट्रीय केंद्र सीस्मोलॉजी ने ट्वीट कर मिजोरम में भूकंप आने की जानकारी दी. नगोपा से 80 किलोमीटर दूर भूकंप का केंद्र था. आपको बता दें कि इससे पहले अप्रैल 2023 में मिजोरम के चम्फाई में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. तब सुबह 6 बजकर 16 मिनट पर भूकंप आया था. वहीं रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.7 दर्ज की गई थी.

जम्मू-कश्मीर में भी आया था भूकंप

नेशनल सीस्मोलॉजी के मुताबिक सोमवार को जम्मू-कश्मीर के कटरा में भूकंप आया था. रिक्टर स्केल पर इसकी स्पीड 3.8 रिकॉर्ड की गई थी. भूकंप का केंद्र 5 किलोमीटर की गहराई पर था.

भूकंप आने की वजह

जानकारी के अनुसार धरती के अंदर कई प्लेटें होती हैं और यह समय-समय पर विस्थापित होती है. पृथ्वी की ऊपरी सतह पर करीब 80 से 100 किलोमीटर मोटी होती है, जिसे स्थल मंडल कहा जाता है. इस भाग में कई हिस्सों में टूटी हुई प्लेटें होती है जोकि तैरती रहती हैं. इस दौरान वह आपस में टकराती हैं और इनके टकराने से तरंगे पैदा होती है. प्लेटें पर एक-दूसरे के ऊपर टकराने लगती हैं तो भूकंप की घटाएं समाने आती है.

calender
20 July 2023, 09:52 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो