GST Council Meeting : सरकार ने मिलेट्स प्रोडक्ट्स पर जीएसटी में की कटौती, 18 फीसदी घटाकर किया 5 फीसदी

Millets Products : जीएसटी काउंसिल की बैठक में मिलेट्स से बने प्रोडट्स् पर टैक्स को कम किया गया है. इसे 8 फीसदी जीएसटी से कम करके 5 फीसदी कर दिया गया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Nirmala Sitharaman : शनिवार 7 अक्टूबर को दिल्ली के सुषमा स्वराज भवन में जीएसटी परिषद की बैठक हो रही है. ये मीटिंग केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हो रही है. ये जीएसटी काउंसिल की 52वीं बैठक है. केंद्र सरकार ने इस बैठक में जनता को राहत देते हुए बड़ा फैसला लिया है. रिपोर्ट के अनुसार सरकार ने मिलेट्स से बने उत्पादों पर लगने वाले टैक्स में कटौती की है. इन पर पहले 18 फीसदी जीएसटी लगता था जिसे कम करके अब 5 फीसदी कर दिया गया है.

मिलेट्स प्रोडक्ट्स पर कम हुआ टैक्स

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जीएसटी काउंसिल की बैठक में मिलेट्स से बने प्रोडट्स् पर टैक्स को कम किया गया है. सरकार मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए लगातार ध्यान दे रही है. जानकारी के अनुसार जीएसटी काउंसिल की फिटमेंट कमेटी ने बाजरा पाउडर पर राहत देने की सिफारिश की थी. हाल ही में सरकार ने 2023 को इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट भी किया है. जिससे लोगों के बीच मिलेट्स को लेकर जागरूकता बढ़े.

मिलेट्स प्रोडक्ट्स का महत्व

मिलेट्स में मोटे व छोटे दोनों की अनाज शामिल होते हैं. जैसे मौटे अनाज की बात करें तो इनमें ज्वार, बाजरा और रागी आते हैं. वहीं छोटे में कुटकी, कांगनी, कोदो और सांवा शामिल हैं. आपको बता दें कि जी-20 समिट में भी मिलेट्स से बने व्यंजन परोसे गए थे.

इन मु्द्दों पर हो सकती है चर्चा

जीएसटी परिषद की बैठक में ऑनलाइन गेमिंग पर 28 फीसदी जीएसटी कर की समीक्षा. इनमें गेम्स में घुड़दौड़ और कैसीनो भी शामिल है. साथ लोन के बदले ऑफर की जाने वाली कॉरपोरेट गारंटी पर जीएसटी लगाई जा सकती है. शराब उद्योग पर लगने वाली जीएसटी कम हो सकती है. फिलहाल उस पर 28 फीसदी जीएसटी लगता है.

calender
07 October 2023, 04:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो